Happiness of solo travelling


आज कल के समय में अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी को रोक कर कही घूमने जाने का मन किसे नहीं करता  होगा, हर किसी को Travelling का शौक होता , घूमे , मस्ती करे दुनिया देखे ऐसे में कुछ सालो में अकेले यात्रा ( Solo Travelling ) करने वाले लोगो की संख्या काफी बढ़ चुकी है , क्या आप भी उन लोगो में से है जिन्हे अकेले यात्रा करना पसंद  है तो आपको इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए क्युकी इस पोस्ट में मैंने अकेले यात्रा करने वाले लोगो को जो फायदे होते है उसी के बारे में बाते की है। 


solo travelling,solo travelling freedom,solo travelling benefits



भारत ने अकेले यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने अकेले  यात्रा करने वाले लोगों की संख्या में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है। कुछ के लिए, यह विश्वास की एक बड़ी  छलांग है; दूसरों के लिए, यह अनिश्चितता और आंतरिक स्वयं से जुड़ने की आशा है। एक बात निश्चित है, हालांकि, प्रवृत्ति यहाँ रहने के लिए है।

दूर की जगह पर अकेले यात्रा करने की सोच पहले तो भारी पड़ सकती है, But its much like pulling off a band aid..  हालांकि, एक बार एक एकल यात्रा समाप्त हो जाने के बाद, एक व्यक्ति कभी भी समान नहीं रहेगा। यह आत्मविश्वास को बढ़ाता है, अनुभवों में, यादों के माध्यम से, और किसी को विश्वास करना सीखना चाहिए और अपने आप को जीवन में अन्य तरीकों की तुलना में निर्देशित करना चाहिए। जबकि कुछ कारक हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए , Solo Travelling  चमत्कारों से भरी एक नई दुनिया को खोलती है। यहीं कारण हैं कि लोगों को अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अकेले  यात्रा करनी चाहिए।


स्वतंत्रता की सच्ची भावना लाता है..

solo travelling,solo travelling freedom,solo travelling benefits

कई लोग आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने पर गर्व करते हैं, लेकिन यह केवल तभी होता है जब लोग अकेले  यात्रा करते हैं जो उन्हें स्वतंत्रता की सच्ची भावना का स्वाद देता हैं क्योंकि यह उन्हें दैनिक जीवन की हलचल से बचने की अनुमति देता है। अकेले  यात्रियों के रूप में, समय पूरी तरह से उनका है, जो अपने आप में एक मुक्ति का अनुभव दिला सकता है। 



आत्मविश्वास बढ़ाता है..



solo travelling,solo travelling freedom,solo travelling benefits

सोलो यात्रा, अपने मूल में, परिवर्तनकारी यात्रा से कम नहीं है। फ्लाइट बुक करने से लेकर होटल की व्यवस्था करने और स्वतंत्र रूप से सभी निर्णय लेने तक यह आवाजों  की तुलना में कठिन हो सकता है। हालाँकि, एक व्यक्ति कैसे विकसित होता है। जब लोग ज़िम्मेदारियाँ लेना शुरू करते हैं, तो वे खुद पर बहुत अधिक विश्वास करने लगते हैं। हालांकि परिवर्तन हमेशा किसी बाहरी व्यक्ति को दिखाई नहीं दे सकते हैं,  solo   travelling  उन लोगों में बदल जाती है जो किसी की मदद के बिना चार्ज लेने और महान चीजों को प्राप्त करने से डरते नहीं हैं।


एक सोच वाले व्यक्तियों को मिलाती है ..


solo travelling,solo travelling freedom,solo travelling benefits

लक्ष्य  के बावजूद, यात्रा लोगों को एक साथ लाती है। जब लोग अकेले  यात्रा करते हैं, तो उन्हें अपने रास्ते को पार करने वाले विभिन्न पात्रों के लिए खुला होना चाहिए। बेशक, उन्हें सावधान रहना होगा, लेकिन स्थानीय लोगों और अन्य यात्रियों के साथ घुलमिल जाने में कोई बुराई नहीं है। सोलो ट्रैवलिंग लोगों को एकजुट  बनाता है और अन्य विकल्पों को स्वीकार करता है।



आत्म-खोज की दिशा में एक यात्रा..



solo travelling,solo travelling freedom,solo travelling benefits

सोलो ट्रैवलिंग किसी के व्यक्तित्व के छिपे हुए हिस्सों को उजागर करने का एक प्रभावी तरीका है। किसी ने जीवन भर Sea Food  से परहेज किया होगा , लेकिन श्रीलंका की यात्रा उसके जीवन को  हमेशा के लिए बदल सकती है। अपने दोस्तों के सर्कल के बीच शर्मीले के रूप में जाना , जाने वाला व्यक्ति  खुद को विश्वास की छलांग लेने और स्काई डाइविंग या बंजी जंपिंग जैसे साहसिक खेलों में भी जा सकता है। सोलो यात्रा सभी के बारे में आत्मनिरीक्षण, आत्म-अन्वेषण, आंतरिक स्वयं को सुनने, किसी के व्यक्तित्व के पहले अज्ञात पहलुओं में दोहन और जीवन को प्रतिबिंबित करने के बारे में है।



युवा वयस्कों के लिए एकल यात्रा ..


युवा वयस्कों से अधिक स्वतंत्रता कौन चाहता है। सोलो यात्रा इस चरण में विशेष रूप से अच्छी है क्योंकि यह आपको यह पता लगाने की स्वतंत्रता देता है कि आप कौन हैं, जो बिना किसी पूर्वधारणा के विचार या प्रक्रिया के ऐंठन की अपेक्षा करते हैं।


एकल यात्रा आपके 20s और 30s में ..


solo travelling,solo travelling freedom,solo travelling benefits

यह जीवन का एक चरण है जब बड़ी प्रतिबद्धताएं की जा रही हैं। बड़ी शिक्षा, करियर, विवाह… निर्णय क्षितिज पर हैं। एक अकेली  यात्रा आपको अपने व्यक्तिगत मूल्यों और जरूरतों के भीतर विकल्पों और अवसरों का आकलन करने की स्वतंत्रता देती है।


आपके 30 और 40 के दशक में एकल यात्रा ..



solo travelling,solo travelling freedom,solo travelling benefits

पारिवारिक वर्ष तीव्र हो सकते हैं। ऐसा लगता है कि माता-पिता के रूप में, सभी समय अन्य लोगों की जरूरतों पर विचार करने में व्यतीत होता है। पत्नी और बच्चे, माता-पिता और दोस्त - आपके समय की मांग हर दिशा से आती है। इस स्तर पर, एक समानार्थक दूरी  आपकी अकेले  यात्रा की सीमा हो सकती है लेकिन वह सप्ताहांत अकेले शांति, शांत और आराम करने की स्वतंत्रता का टिकट है।



अगर आपको यह Post पसंद आई या फिर कुछ Unique लगा इसे पढ़ कर तो आप इस Post को शेयर करे और मेरे Blog को follow करे आगे आने वाले Posts को पढ़ने के लिए। 

share please,share this post


follow my blog,follow my blog post


धन्यवाद 





SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

IPL 2019: सबसे ज्यादा रन बनाने से लेकर सबसे ज्यादा शतक बनाने तक ऐसे 3 रिकॉर्ड्स जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली तोड़ सकते हैं इस साल..

IPL 2019: कैश-रिच इंडियन प्रीमियर लीग का 12 वां संस्करण 23 मार्च से शुरू होने वाला है, जब गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स रॉयल चैलेंजर बैंगल...