फेफड़ों के कैंसर से बचना हैं तो रोज़ खाए सेब ?


एक सेब हर दिन डॉक्टर को रखते है दूर , ये कहावत तो आपने जरूर सुनि होगी । वैसे यह सदियों पुरानी कहावत है और एक से अधिक कारणों से सही भी है। सेब कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे , विटामिन, और खनिजों में प्रचुर मात्रा में होते हैं। इनमें वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है। एंटीऑक्सिडेंट, पोटेशियम, फाइबर, विटामिन सी, बी और बी 6 की उपस्थिति, यह आपकी भलाई को बढ़ाने में मदद कर सकती है। इतना ही नहीं बल्कि सेब में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फाइटोन्यूट्रिएंट्स के साथ फ्लेवोनोइड्स जैसे क्वेरसेटिन, एपिक्टिन और अन्य पॉलीफेनोलिक कंपाउंड भी भरे होते हैं। न्यूट्रीशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, सेब फ्लेवोनोइड्स के शक्तिशाली स्रोतों में से एक है जो फेफड़ों के कैंसर को खाड़ी में रखने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। एक  अध्ययन से ये पता चला है की , सेब पॉलीफेनोल्स, कैरोटीनॉयड और अन्य पोषक तत्वों का एक प्रमुख स्रोत है जो मोटापा-विरोधी प्रभावों को बढ़ावा दे सकता है। तो, विभिन्न रूपों में सेब का सेवन अधिक वजन वाले लोगों में वजन कम कर सकता है। यहाँ, उन सेबों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने के कुछ और कारण हैं।


apple benefits for lungs,apple benefits in hindi





वे आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं

सेब में घुलनशील फाइबर सामग्री हृदय रोगों के खिलाफ एक मजबूत रक्षात्मक तंत्र बनाकर आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती है। रोजाना सेब खाने से आपका एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है और आपका एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। 



वे सांस की समस्याओं से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं

apple benefits,apple benefits in hindi


अध्ययन के अनुसार, पता चला है  कि टमाटर और फल, विशेष रूप से सेब, ने धीमा कर दिया कि दस वर्षों के दौरान लोगों के फेफड़ों में कितनी गिरावट आई है, यह दर्शाता है कि इन खाद्य पदार्थों में कुछ पोषक तत्व होते हैं जो किसी के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। हां, सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो श्वसन संबंधी परेशानियों से निपटने में मदद करते हैं। जब आपकी श्वसन प्रणाली कुछ झिल्ली और कोशिकाओं की सूजन के कारण कमजोर हो जाती है, तो श्वसन संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तो, नियमित रूप से सेब खाना आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।



वे प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं

apple benefits,apple benefits in hindi

सेब में एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे क्वेरसेटिन कहा जाता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। इसके अलावा, एक सेब में मौजूद अन्य पोषक तत्व है जो विटामिन सी विरोधी भड़काऊ गुण है। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर सामग्री आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकती है।



वे आपकी हड्डियों को बचाने में मदद कर सकते हैं

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सेब आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है। सेब की त्वचा में पाया जाने वाला फ्लेवोनॉइड फ़्लोरिज़िन, हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद करता है, सूजन से लड़ता है और मुक्त कणों का उत्पादन होता है जो हड्डी के अध: पतन की ओर जाता है।



वे आपके लिवर को Detoxify करने में मदद कर सकते हैं
apple benefits,apple benefits in hindi


चूंकि सेब विटामिन, खनिज और फाइबर के साथ जाम से भरे होते हैं, वे आपको उन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके जिगर को Detoxify करने में मदद कर सकते हैं।



अगर आपने मेरे Post के माध्यम से कुछ नई जानकारियां प्राप्त की है और आपको मेरे पोस्ट को पढ़ने के बाद अच्छा लगा है तो इस पोस्ट को शेयर कीजिये और मेरे Blog को Follow कीजिये Future में आने वाले Posts को पढ़ने के लिए। 


share please,share this post


follow my blog,follow my blog post


धन्यवाद 








SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Featured Post

IPL 2019: सबसे ज्यादा रन बनाने से लेकर सबसे ज्यादा शतक बनाने तक ऐसे 3 रिकॉर्ड्स जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के विराट कोहली तोड़ सकते हैं इस साल..

IPL 2019: कैश-रिच इंडियन प्रीमियर लीग का 12 वां संस्करण 23 मार्च से शुरू होने वाला है, जब गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स रॉयल चैलेंजर बैंगल...